NET/JRF

Current Status
Not Enrolled
Price
6000
Get Started
Course
Materials

NET JRF (National Eligibility Test for Junior Research Fellowship) विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (UGC) द्वारा शुरू की गई सबसे लोकप्रिय योजनाओं में से एक है। पहले सीबीएसई द्वारा संचालित, नेट जेआरएफ अब एनजीए (नेशनल टेस्टिंग एजेंसी) द्वारा यूजीसी की ओर से वर्ष में दो बार, अर्थात् जून और दिसंबर / जनवरी के महीनों के दौरान आयोजित किया जाता है। यह परीक्षा जूनियर रिसर्च फेलोशिप के पुरस्कार के लिए उम्मीदवारों की पात्रता निर्धारित करती है। यह स्नातकोत्तर छात्रों को भाषा और विज्ञान सहित मानविकी और सामाजिक विज्ञान में एम.फिल / पीएचडी डिग्री के लिए अग्रणी उन्नत अध्ययन और शोध कार्य करने के लिए प्रोत्साहित करता है।

Overview of NET JRF

S.No. Particulars Details
1. Tenure of JRF 2 years
2. Financial assistance The fellows receive a monthly fellowship amount of up to INR 28,000 along with contingency grant, HRA and escort/reader assistance.
3. Eligibility
  • To get admitted/registered in M.Phil/PhD, a candidate needs to qualify NET JRF. And, the eligibility conditions for appearing for NET JRF exam are as follows:
  • The applicants who have obtained master’s degree or equivalent with 55% marks are eligible for NET JRF. The candidates belonging to reserved categories are eligible for 5% relaxation in the marks.
  • The upper age limit is 30 years for the award of JRF (NET), which is relaxed up to 5 years for SC/ST/PWD/female candidates and 3 years for OBC category candidates.
4. Application procedure Online application through the official website of NTA (National Testing Agency)
5. Key dates* Application announced twice a year, during the month of June and December

नेट जेआरएफ – वित्तीय सहायता
UGC NET में अर्हता प्राप्त करने के बाद M.Phil./PhD डिग्री पाठ्यक्रमों में प्रवेश पाने वाले उम्मीदवार 2 वर्ष के लिए JRF योजना के तहत वित्तीय सहायता प्राप्त करने के पात्र हो जाते हैं। जूनियर रिसर्च फेलो के रूप में दो साल पूरे होने के बाद, उम्मीदवार के शोध कार्य का मूल्यांकन विशेषज्ञों द्वारा किया जाता है। संतोषजनक परिणामों पर, साथी के कार्यकाल को सीनियर रिसर्च फेलो (SRF) के बढ़े हुए परिलब्धियों के तहत 3 साल की अवधि के लिए बढ़ाया जाता है। इसलिए, फैलोशिप की कुल अवधि, जिसमें जेआरएफ और एसआरएफ शामिल हैं, आगे के विस्तार का कोई प्रावधान नहीं है। UGC NET JRF के तहत अध्येताओं को दी जाने वाली सहायता के बारे में पूरी जानकारी नीचे देखें।

  • जूनियर रिसर्च फैलो (JRF) के रूप में काम करने वाले अध्येताओं को प्रारंभिक 2 वर्षों के लिए प्रति माह INR 25,000 प्राप्त होता है।
  • वरिष्ठ रिसर्च फैलो के रूप में, उम्मीदवारों को शेष 3 वर्षों के लिए प्रति माह INR 28,000 प्राप्त होते हैं।
  • मानविकी और सामाजिक विज्ञान के क्षेत्र में M.Phil./Ph का पीछा करने वाले उम्मीदवारों को प्रारंभिक दो वर्षों के लिए INR 10,000 प्रति वर्ष और शेष 3 वर्षों के लिए INR 20,500 प्रति वर्ष की आकस्मिक अनुदान प्राप्त होता है।
  • विज्ञान के क्षेत्र में M.Phil./PhD का अनुसरण करने वाले उम्मीदवारों को प्रारंभिक दो वर्षों के लिए INR 12,000 प्रति वर्ष और शेष कार्यकाल के लिए INR 25,000 प्रति वर्ष का आकस्मिक अनुदान मिलता है।
  • इसके अतिरिक्त, शारीरिक रूप से विकलांग और नेत्रहीन उम्मीदवार प्रति माह INR 2000 के अनुरक्षण / पाठक सहायता अनुदान प्राप्त करने के पात्र बन जाते हैं।
  • भारत सरकार द्वारा शहरों के वर्गीकरण के अनुसार उम्मीदवारों को आवास किराया भत्ता (HRA) भी मिलता है।

नेट जेआरएफ – पात्रता मानदंड
NET JRF स्कोर का उपयोग उम्मीदवारों द्वारा अनुसंधान गतिविधियों को करने के लिए M.Phil./PhD डिग्री पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए किया जाता है। M.Phil./PhD के लिए किसी भी मान्यता प्राप्त संस्थान में पंजीकृत होने के बाद ही उम्मीदवार JRF योजना के तहत वित्तीय सहायता प्राप्त करते हैं। यूजीसी नेट जेआरएफ परीक्षा के लिए पात्र होने के लिए, इच्छुक आवेदकों को कुछ पात्रता शर्तों को पूरा करना होगा। नीचे दिए गए पात्रता मानदंड का विस्तृत विवरण जेआरएफ और एसआरएफ को आगे बढ़ाने के लिए आवश्यक है

  • आवेदकों को यूजीसी से मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालयों / संस्थानों से मानविकी (भाषाओं सहित) और सामाजिक विज्ञान, कंप्यूटर विज्ञान और अनुप्रयोग, इलेक्ट्रॉनिक विज्ञान आदि में कम से कम 55% अंकों (बिना राउंड ऑफ) के साथ मास्टर डिग्री या समकक्ष पूरा करना चाहिए।
  • अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, अन्य पिछड़ा वर्ग और पीडब्ल्यूडी जैसे आरक्षित श्रेणियों से संबंधित उम्मीदवार अंकों में 5% छूट (बिना राउंड ऑफ) के पात्र हैं।
  • आवेदक जो मास्टर डिग्री या समकक्ष पाठ्यक्रम की अंतिम परीक्षा के लिए उपस्थित हुए हैं, अनंतिम प्रवेश के लिए पात्र हैं। न्यूनतम 55% (आरक्षित श्रेणी के छात्रों के लिए 50%) के साथ परीक्षा पास करने के बाद ही इन उम्मीदवारों को जेआरएफ के पुरस्कार के लिए माना जाता है। उम्मीदवारों को आवश्यक अंकों के प्रतिशत के साथ UGC NET परिणाम की तारीख से दो साल के भीतर अपने मास्टर की डिग्री को पूरा करना होगा, जिसमें असफल होना उम्मीदवारों की अयोग्यता का कारण बनता है।
  • ट्रांसजेंडर श्रेणी से संबंधित अभ्यर्थी वही छूट प्राप्त करने के पात्र हैं जो SC / ST / OBC / PwD उम्मीदवारों के लिए उपलब्ध है।
  • उन पीएचडी डिग्री धारकों को जिन्होंने 19 सितंबर 1991 तक मास्टर डिग्री पास की (परिणाम की घोषणा की तारीख के बावजूद) कुल अंकों में 5% की छूट दी गई।
  • आवेदकों की आयु 30 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए। आरक्षित श्रेणियों के आवेदकों और महिला उम्मीदवारों को आयु में 5 वर्ष की छूट मिलती है।
  • शोध अनुभव रखने वाले उम्मीदवार भी अधिकतम 5 वर्ष की आयु में छूट के पात्र हैं, बशर्ते उन्होंने पोस्टग्रेजुएशन डिग्री के प्रासंगिक विषयों में अनुसंधान पर एक निश्चित अवधि बिताई हो। आवेदकों को एल.एल.एम. डिग्री में आयु में 3 वर्ष की छूट दी गई है।

नेट जेआरएफ – परीक्षा पैटर्न

  • अभ्यर्थी दो पेपर – पेपर 1 और पेपर 2, कंप्यूटर आधारित टेस्ट (सीबीटी) के रूप में आयोजित करते हैं।
  • पेपर 1 में 50 प्रश्न होते हैं और पेपर 2 में 100 प्रश्न होते हैं। तो, कुल मिलाकर, उम्मीदवारों को 150 प्रश्नों का प्रयास करने की आवश्यकता है।
  • अभ्यर्थियों के लिए दोनों पेपरों के सभी प्रश्नों का प्रयास करना अनिवार्य है।
  • दोनों पेपरों में वस्तुनिष्ठ प्रकार के प्रश्न पूछे जाते हैं, जिसमें पेपर 1 100 अंकों का होता है और पेपर 2 200 अंकों का होता है।
  • पेपर 1 में प्रश्न सामान्य प्रकृति के होते हैं और उनका उद्देश्य उम्मीदवार के शिक्षण / शोध योग्यता का मूल्यांकन करना होता है। ये प्रश्न आवेदक की तर्क क्षमता, समझ, विचलित सोच और सामान्य जागरूकता का भी आकलन करते हैं।
  • पेपर 2 के प्रश्न उम्मीदवार द्वारा चयनित विषय को कवर करते हैं

 

Course Content

Expand All
Lesson Content
0% Complete 0/32 Steps
Lesson Content
0% Complete 0/6 Steps
Lesson Content
0% Complete 0/36 Steps

Course Content

Expand All
Lesson Content
0% Complete 0/32 Steps
Lesson Content
0% Complete 0/6 Steps
Lesson Content
0% Complete 0/36 Steps
error: Content is protected !!