CTET

Current Status
Not Enrolled
Price
₹6,000
Get Started

सीबीएसई कक्षा एक से आठवीं तक के शिक्षक के रूप में नियुक्ति के लिए पात्र होने के लिए केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (सीटीईटी) के 12 वीं संस्करण का आयोजन करेगा। परीक्षण पूरे देश में बीस भाषाओं में आयोजित किया जाएगा।
CTET परीक्षा की मुख्य बातें

  • परीक्षा का नाम: CTET (केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा)
  • कंडक्टिंग बॉडी: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE)
  • परीक्षा आवृत्ति – साल में दो बार
  • परीक्षा का स्तर: राष्ट्रीय

कक्षा I-V के लिए शिक्षक बनने की न्यूनतम योग्यता:

प्राथमिक चरण सीनियर सेकेंडरी (या इसके समकक्ष) कम से कम 50% अंकों के साथ और उत्तीर्ण या प्रारंभिक शिक्षा के 2- वर्षीय डिप्लोमा में उत्तीर्ण (जो भी नाम ज्ञात हो)
या
वरिष्ठ माध्यमिक (या इसके समकक्ष) कम से कम 45% अंकों के साथ और एनसीटीई (मान्यता मानदंड और प्रक्रिया), विनियम, 2002 के अनुसार, डिप्लोमा इन एलीमेंटरी एजुकेशन (जो भी नाम ज्ञात हो) के अंतिम वर्ष में उत्तीर्ण या उत्तीर्ण।
या
सीनियर सेकेंडरी (या इसके समकक्ष) कम से कम 50% अंकों के साथ और 4- वर्ष के अंतिम वर्ष में उत्तीर्ण या प्रकट होना बैचलर ऑफ एलीमेंट्री एजुकेशन (B.EI.Ed)।

या
वरिष्ठ माध्यमिक (या इसके समकक्ष) कम से कम 50% अंकों के साथ और 2- शिक्षा डिप्लोमा (विशेष शिक्षा) * के अंतिम वर्ष में उत्तीर्ण या प्रकट।
या
“कम से कम 50% अंकों के साथ स्नातक और शिक्षा स्नातक (बी.एड.)” (ए) जिन्होंने किसी भी एनसीटीई मान्यता प्राप्त संस्थान से योग्यता या शिक्षा स्नातक की उपाधि प्राप्त की है, उन्हें कक्षा 1 से 5 में प्रदान किए गए शिक्षक के रूप में नियुक्ति के लिए विचार किया जाएगा। शिक्षक के रूप में नियुक्त किया गया व्यक्ति अनिवार्य रूप से प्राथमिक शिक्षक के रूप में ऐसी नियुक्ति के दो साल के भीतर NCTE द्वारा मान्यता प्राप्त प्राथमिक शिक्षा में छह महीने के ब्रिज कोर्स से गुजरना होगा ”।

कक्षा VI-VIII के लिए शिक्षक बनने की न्यूनतम योग्यता: प्राथमिक चरण:

2 साल के डिप्लोमा इन एलीमेंट्री एजुकेशन (जो भी नाम से जाना जाता है) के अंतिम वर्ष में स्नातक और उत्तीर्ण या उत्तीर्ण।
या
कम से कम 50% अंकों के साथ स्नातक और 1-वर्षीय बैचलर इन एजुकेशन (B.Ed) में उत्तीर्ण या उपस्थित होना।
या

इस संबंध में समय-समय पर जारी NCTE (मान्यता मानदंड और प्रक्रिया) विनियमों के अनुसार कम से कम 45% अंकों के साथ स्नातक और 1-वर्षीय बैचलर इन एजुकेशन (B.Ed) में उत्तीर्ण।

या
सीनियर सेकेंडरी (या इसके समकक्ष) कम से कम 50% अंकों के साथ और उत्तीर्ण या 4- वर्ष के अंतिम वर्ष में स्नातक शिक्षा में उत्तीर्ण (B.EI.Ed)।
या
कम से कम 50% अंकों के साथ सीनियर सेकेंडरी (या इसके समकक्ष) और अंतिम वर्ष 4-A / B.Sc.Ed या B.A.Ed / B.Sc.Ed उत्तीर्ण।
या
कम से कम 50% अंकों के साथ स्नातक और 1-वर्षीय बी.एड. (विशेष शिक्षा)*
या
योग्य बी.एड. NCTE द्वारा मान्यताप्राप्त प्रोग्राम TET / CTET में उपस्थित होने के योग्य है। इसके अलावा, मौजूदा टीईटी दिशा-निर्देशों के अनुसार, एनसीटीई पत्र दिनांकित 11-02-2011 के अनुसार, एक व्यक्ति जो शिक्षक शिक्षा पाठ्यक्रम (एनसीटीई या आरसीआई द्वारा मान्यता प्राप्त है, जैसा कि मामला हो) का अनुसरण कर रहा है। दिनांक 23 अगस्त 2010 भी टीईटी / सीटीईटी में उपस्थित होने के लिए योग्य है।

ध्यान दें:

पात्रता के लिए न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता में अर्हक अंक में 5% तक की छूट आरक्षित वर्गों, जैसे अनुसूचित जाति / अनुसूचित जनजाति / अन्य पिछड़ा वर्ग / के लिए उम्मीदवारों को अनुमति दी जाएगी।
शिक्षक शिक्षा में डिप्लोमा / डिग्री पाठ्यक्रम: इस अधिसूचना के प्रयोजनों के लिए, केवल NCTE द्वारा मान्यता प्राप्त शिक्षक शिक्षा में डिप्लोमा / डिग्री पाठ्यक्रम पर विचार किया जाएगा। हालाँकि, डिप्लोमा इन एजुकेशन (विशेष शिक्षा) और बी.एड. (विशेष शिक्षा), भारतीय पुनर्वास परिषद (RCI) द्वारा मान्यता प्राप्त पाठ्यक्रम पर विचार किया जाएगा।
अंडरगोन होने का प्रशिक्षण: डी.एड. (विशेष शिक्षा) या योग्यता से गुजरना होगा, नियुक्ति के बाद प्राथमिक शिक्षा में 6 महीने का विशेष कार्यक्रम मान्यता प्राप्त है।

CTET 2019 परीक्षा पैटर्न

CTET टेस्ट में सभी प्रश्न बहुविकल्पीय प्रश्न (MCQ) होंगे, प्रत्येक में एक अंक होगा, जिसमें से चार विकल्प होंगे, जिनमें से एक उत्तर सही होगा। कोई नकारात्मक अंकन नहीं होगा।
CTET के दो पेपर होंगे

  • पेपर I एक ऐसे व्यक्ति के लिए होगा जो कक्षा I से V के लिए शिक्षक बनना चाहता है।
  • पेपर II एक ऐसे व्यक्ति के लिए होगा जो छठी से आठवीं कक्षा के लिए शिक्षक बनना चाहता है।

नोट: एक व्यक्ति जो दोनों स्तरों के लिए शिक्षक होने का इरादा रखता है (कक्षा I से V तक और कक्षा VI से VIII तक) को दोनों पेपर (पेपर I और पेपर II) में उपस्थित होना होगा।

पेपर I (कक्षा I से V के लिए) प्राथमिक चरण

परीक्षा की अवधि – ढाई घंटे
संरचना और सामग्री (सभी अनिवार्य): (परिशिष्ट I)
बाल विकास और शिक्षाशास्त्र 30 MCQ और 30 अंक
भाषा I (अनिवार्य) 30 MCQ और 30 अंक
भाषा II (अनिवार्य) 30 MCQ और 30 अंक
गणित 30 MCQ 30 और मार्क्स
पर्यावरण अध्ययन 30 MCQ और 30 अंक
कुल – 150 MCQs 150 और मार्क्स

पेपर II (कक्षा छठी से आठवीं के लिए) प्रारंभिक चरण

परीक्षा की अवधि – ढाई घंटे
संरचना और सामग्री (सभी अनिवार्य): (परिशिष्ट I)
बाल विकास और शिक्षाशास्त्र (अनिवार्य) – 30 MCQ और 30 अंक
भाषा I (अनिवार्य) – 30 MCQ और 30 अंक
भाषा II (अनिवार्य) – 30 MCQ और 30 अंक
गणित और विज्ञान – 30 MCQ और 30 अंक
पर्यावरण अध्ययन – 30 MCQ और 30 अंक
* किसी भी अन्य शिक्षक के लिए – या तो (IV) या (V)
कुल 150 MCQ और 150 मार्क्स


Course Content

Expand All
Lesson Content
0% Complete 0/6 Steps
Lesson Content
0% Complete 0/36 Steps
error: Content is protected !!